September 17, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

सीएम योगी ने बाइक रैली को दिखाई हरी झंडी

1 min read
सीएम योगी ने बाइक रैली को दिखाई हरी झंडी

लखनऊ : आज पूरे देश में राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जा रहा है। सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी लखनऊ से 75 मोटरसाइकिल सवारों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि इस अवसर पर सरदार वल्लभ भाई पटेल के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि और उनके राष्ट्रीय एकता और अखंडता के कार्य को स्मरण करता हूं। सीएम योगी ने कहा कि भारत को कमज़ोर करने के लिए रियासतों के ऊपर निर्णय छोड़ा था कि या तो वे भारत में विलय करें या पाकिस्तान में जाएं या स्वतंत्र देश बनाएं। लेकिन सरदार वल्लभभाई पटेल के भारत के एकीकरण के अभियान से वे स्वतंत्र भारत के एकता और अखंडता के शिल्पी माने गए।

सीएम योगी ने कहा कि पटेल ने उस समय भारत के गृहमंत्री के रूप में उन्होंने पूरे भारत के एकीकरण के लिए जो अभियान चलाया वह स्वतंत्र भारत के एकता और अखण्डता के शिल्पी माने गए। यह वर्ष देश की आजादी के लिए अपने को बलिदान करने वाले चौरी-चौरा के एतिहासिक घटना के उन सभी बलिदानियों की स्मृति की शताब्दी साल भी है। हम सब जानते हैं कि 4 फरवरी 1922 को गोरखपुर के चौरी-चौरा में देश की आजादी को लेकर वहां के स्थानीय किसानों, मजदूरों और नागरिकों ने एक बड़े अभियान को आगे बढ़ाया था, देश के क्रांतिकारियों से प्रेरणा लेकर के उस समय, उस राष्ट्रीय चेतना  को जाग्रत करने वाले चौरी-चौरा कांड के रूप के भारतीय इतिहास में स्थान मिला।

यह भी पढ़ें…

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें… 

 

error: Content is protected !!