October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

यूपी कौशल विकास मिशन से जुड़ेंगे रेडियोथेरेपी, एनेस्‍थीसिया, डायलिसिस व टेक्‍नीशियन के कोर्स

uttar pradesh govt

योगी सरकार करेगी नर्सिंग पैरामैडिकल में गुणात्‍मक सुधार, पांच सालों में 49 से अधिक नर्सिंग स्‍कूल प्रदेश में होंगे क्रियाशील

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन में स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े पांच नए कोर्सों को जल्‍द शामिल किया जाएगा। खबर है कि इसमें ओटी टेक्‍नीशियन, रेडियोथेरेपी टेक्‍नीशियन, एनेस्‍थीसिया टेक्‍नीशियन, डायलिसिस टेक्‍नीशियन और एमआरआई टेक्‍नीशियन के कोर्स शामिल हैं। योगी सरकार 2.0 ने आने वाले पांच सालों के लिए एक बेहतरीन रोडमैप तैयार कर लिया है। पिछले कई दशकों से यूपी की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं में रोढ़ा बने मानव संसाधन के लिए योगी सरकार ने एक बेहतरीन योजना के तहत काम करने जा रही है।

योगी सरकार नर्सिंग पैरामैडिकल में गुणात्‍मक सुधार करेगी। सरकारी मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्‍पतालों में नर्सिंग कॉलेज की स्‍थापना और सीट में वृद्धि‍ की जाएगी। इसके साथ ही प्राइवेट नर्सिंग कॉलेज की गुणवत्‍ता में सुधार होगा। प्रदेश में छह माह में पांच नर्सिंग स्‍कूल, तीन पैरामैडिकल क्रियाशील किए जाने का लक्ष्य है, वहीं 24 स्किल लैब का शिल्‍यान्‍यास होगा। नीट के जरिए जीएनएम और बीएससी नर्सिंग में प्रवेश होगा। प्रदेश में पांच सालों में 49 से अधिक नर्सिंग स्‍कूल और पैरामैडिकल के लिए 49 क्रियाशील होंगे। पांच सालों में एमबीबीएस की 7000, पीजी की 3000, नर्सिंग की 14,500 और पैरामेडिकल की 3,600 सीटें बढ़ेंगी।

यह भी पढ़ें…

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Websiteपर बने रहें…

error: Content is protected !!