October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

पेंशनरों की मुश्किलें खत्म…सीएम योगी ने किया ई-पेंशन पोर्टल का शुभारम्भ, उत्तर प्रदेश बना देश का पहला राज्य

ई-पेंशन पोर्टल का शुभारंभ करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जो अपने पेंशन धारकों को यह सुविधा प्रदान करने जा रहा है। अब पेंशन के लिए किसी को भी भटकना नहीं पड़ेगा। ई-पेंशन पोर्टल इसी प्रक्रिया का एक हिस्सा है…

पेंशनरों की मुश्किलें खत्म…उत्तर प्रदेश सरकार की सेवा से रिटायर्ड होने वाले कर्मचारियों को पेंशन के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को श्रम दिवस (01 मई) के अवसर पर लखनऊ स्थित लोकभवन सचिवालय में इस नई व्यवस्था ई-पेंशन पोर्टल http://epension.up.nic.in का शुभारम्भ बटन दबा कर किया। इस कार्यक्रम से प्रदेश के सभी जनपदों के डीएम सहित जिम्मेदार और पेंशनर्स जुड़े। मुख्यमंत्री के निर्देश पर वित्त विभाग ने इस पेंशन पोर्टल तैयार किया है। रिटायरमेंट के छह माह पहले से ही कर्मचारी के आवेदन के साथ ही पेंशन आदि की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और तीन माह शेष रहने तक पेंशन, ग्रेच्युटी आदि के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे।

इस अवसर मुख्यमंत्री ने पहले सभी प्रदेशवासियों को श्रम दिवस की शुभकामनाएं दीं। इसके बाद उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रेरणा से प्रदेश ने विगत 05 वर्षों में तकनीक का अधिकाधिक उपयोग किया है। उसी का परिणाम है कि प्रत्येक क्षेत्र में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। ई-पेंशन पोर्टल ऑनलाइन डैशबोर्ड द्वारा पूर्ण रूप से अनुरक्षित होगा। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य होगा, जो अपने पेंशन धारकों को यह सुविधा प्रदान करने जा रहा है। अब पेंशन के लिए किसी को भी भटकना नहीं पड़ेगा। ई-पेंशन पोर्टल इसी प्रक्रिया का एक हिस्सा है, ताकि आपके जीवन को और सरल किया जा सके। इससे प्रदेश के 11.50 लाख कार्मिक सीधे-सीधे लाभान्वित होंगे। यह “इज आफ लिविंग” का ही हिस्सा है। इस कार्यक्रम से प्रदेश के सभी जनपदों के जिम्मेदार और पेंशनर्स जुड़े।

यूपी के जनपद देवरिया से खबर है कि वहां कि विकास भवन के गांधी सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े डीएम जितेंद्र प्रताप ने उपस्थित सभी पेंशनरों से परिचय के साथ ही उनके अनुभवों को साझा किया। कहा कि सरकारी सेवक अपनी निष्ठापूर्वक सेवा व योगदान उपरान्त सेवानिवृत्त होते हैं। उनकी देयकों एवं उनके अधिकारों को समय से दिलाना हम सभी का कर्तव्य है। कहा कि पेंशनरों की समस्याओं का समाधान करना हम सभी की प्राथमिकता होगी।

सीडीओ रवींद्र कुमार ने भी सरकारी सेवकों के योगदान एवं उनके मेहनत उपरान्त अधिवर्षता आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्ति पर प्रकाश डाला। कहा कि सेवानिवृत्ति भी एक शासकीय प्रक्रिया है। शासकीय सेवा उपरान्त परिवारिक दायित्वों को निर्वहन करने की भी जिम्मेदारी बढ जाती है। जिला प्रशासन का प्रयास होगा कि उनके सभी देयक समय से मिले।

वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज ने डीएम, सीडीओ सहित सभी पेंशनर्स संघ के पदाधिकारियों व प्रतिभाग करने वाले सभी आगन्तुकों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। कहा कि ई-पोर्टल के माध्यम से अब पेंशन के हित लाभ आसानी से सेवकों को मिल सकेगा। पेंशनरों की समस्याओं का हर संभव समाधान करने का प्रयास होगा।

देवरिया में आयोजित कार्यक्रम में डॉ. डीवीशाही, राम विलास तिवारी, श्रीराम तिवारी, देवेन्द्र नाथ तिवारी, दिग्विजय नाथ तिवारी, रामचन्द्र सिंह, सुदामा प्रसाद, लालसा यादव, अवधेश सिंह, वीके दीक्षित, डीआईओ एनआईसी कृष्णानंद यादव, आरके पाण्डेय, राम नारायण, राहुल चौधरी, बृजेन्द्र कुमार पाण्डेय, शिव नारायण मिश्र सहित अनेक पेंशनर्स सहित अन्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें…

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Websiteपर बने रहें…

error: Content is protected !!