October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

वारदात के बाद अपराधी बचने के लिए चाहे कोई भी तरीका क्यों न अपनाएं पर वे अब बच नहीं पाएंगे

राजधानी लखनऊ के 10 चुनिंदा चौराहों की निगहबानी करेगा हाईटेक कैमरा

प्रदेश में कानून का राज कायम करने के लिए एडवांस सर्विलांस सिस्टम के तहत राज्य सरकार तीसरे नेत्र के जरिए अपराधियों पर नजर रखेगी। अपराध के बाद अपराधी बचने के लिए चाहे कोई भी तरीका क्यों न अपनाए पर वे अब बच नहीं पाएंगे। वारदात को अंजाम देकर भाग रहे अपराधी असानी से पुलिस की गिरफ्त में आ जाएंगे। राज्य सरकार राजधानी लखनऊ में भी हाईटेक फेश रिकग्निशन कैमरे से अपराध और अपराधियों की निगहबानी करने जा रही है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के चुनिंदा 10 प्रमुख चौराहों पर कैमरे लगाए जाने की कवायद शुरू कर गई है। गौर हो कि प्रदेश में सबसे पहले यह व्यवस्था वाराणसी में शुरू हुई थी।

बीते दिनों पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर, स्मार्ट सिटी, नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों ने राजधानी के प्रमुख चौराहों का सर्वे किया था। इन कैमरों का संचालन आइटीएमएस (इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) से होगा। परीक्षण सफल होने पर अन्य चौराहों पर भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

राजधानी के इन चौराहों पर लगेंगे कैमरे

हजरतगंज, पुरनिया, आइटी, पालीटेक्निक चौराहा, इंदिरागांधी प्रतिष्ठान चौराहा, 1090 चौराहा, बाराबिरवा चौराहा, इंजीनियरिंग कालेज चौराहा, मुंशी पुलिया चौराहा और बंगला बाजार चौराहा।

ऐसे जानिए फेश रिकग्निशन कैमरे की खासियत 

फेश रिकग्निशन कैमरा अपराधियों के डेटा बेस रिकॉर्ड से फोटो की पहचान करेगा। डेटा बेस आइटीएमएस में दर्ज होगा। चौराहे पर लगे कैमरे की 50-60 मीटर की जद से जैसे ही अपराधी गुजरेगा तो भी वह ट्रेस हो जाएगा। आइटीएमएस में बैठे पुलिसकर्मी को कैमरे की मदद से अलर्ट मिलेगा। आइटीएमएस कर्मचारी चौराहे पर तैनात पुलिसकर्मी को अपराधी की पहचान बताते हुए सूचना देगा। इसके बाद ड्यूटी पर तैनात पुलिस का जवान या अधिकारी एक्शन मोड में आ जाएंगे।

डीसीपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र शाक्य ने बताया कि हेलमेट और मास्क लगा होने पर भी फेश रिकग्निशन कैमरा अपराधी को पहचान लेगा। साफ्टवेयर फोटो और वीडियो से भी ट्रेस कर लेगा। यदि अपराधी सालों बाद सक्रिय हुआ होगा तो भी इस साफ्टवेयर की मदद से पुरानी फोटो से अपराधी की पहचा हो जाएगी।

यह भी पढ़े…योगी सरकार के तीसरी नेत्र से नहीं बच पाएंगे अब अपराधी “फेस रिकग्निशन कैमरा” करेगा निगबानी

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Websiteपर बने रहें…

error: Content is protected !!