October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

मानव तस्करी व्यापार का भयावह रूप लेते जा रहा है, इसे रोकने के लिए पुलिस सख्त कदम उठाए : न्यायाधीश

सिविल जज (सीनियर डिवीजन) एवं प्रभारी सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया न्यायाधीश शिवेन्द्र कुमार मिश्र ने कहा कि आज मानव तस्करी व्यापार का भयावह रूप लेते जा रहा है। बच्चों का अपहरण कर उनसे भीख मंगवाया जा रहा हैं। होटलों में कार्य करवाया जा रहा हैं, जो बहुत ही निंदनीय है। ऐसे घिनौने कार्य समाज को अपराध की ओर ले जाने का कार्य करता हैं। ऐसे में पुलिस की जिम्मेदारी और जवाबदेही दोनों बढ़ जाती है। पुलिस इसे रोकने के लिए सख्त कदम उठाए। उन्होंने कहा कि ऐसे बालक जो लावारिस या अनाथ हैं, उनकी सभी तरह की आवश्यकताओं की पूर्ति की जाए और उनके मूलभूत मानव अधिकारों की पूर्णतया संरक्षा की जाए।

मौका था किशोर न्याय अधिनियम 2015 की धारा 107 के अन्तर्गत गठित विशेष किशोर पुलिस इकाई व एएचटीयू की मासिक बैठक का। रिजर्व पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में आहूत इस बैठक में बतौर मुख्य अतिथि सिविल जज ने कहा कि बालकों के हितों के लिए सर्वोत्तम दृष्टिकोण अपनाते हुये समुचित देखरेख, संरक्षा, विकास, उपचार तथा समाज से पुनः मिलाने के माध्यम से उनको प्रोत्साहित किया जाए।

उन्होंने कहा कि भीख मांगने की प्रवृत्ति को रोकने पर बल दिया जाए। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व भीड़-भाड़ वाले जगहों पर सहायता केंद्र स्थापित किये जाएं, ताकि इस तरह के बच्चों की सहायता की जा सकें। बाल-विवाह जैसे गंभीर अपराधों को रोकने के लिए ग्रामीण स्तर, ब्लॉक स्तर, तहसील स्तर व जिले स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार के माध्यम से आमजनमानस को जागरूक किया जाए। बच्चों की सुरक्षा, शिक्षा एवं सहायता पर विशेष ध्यान देते हेतु निर्देशित किया गया। ऐसे बालक जो मानसिक रूप से बीमार या शारीरिक रूप से असुविधाग्रस्त हैं या असाध्य रोग से पीड़ित हैं, जिसकी सहायता या देखभाल करने वाला कोई नहीं या जिसके माता-पिता या संरक्षक नहीं हैं ऐसे बालकों को उनकी देखभाल करने का पूरी व्यवस्था की जायें। न्यायाधीश ने बालकों की सुरक्षा एवं सहायता हेतु समाज को एक साथ आगे आने का आह्वान किया।

इस बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सोनकर, बाल संरक्षण अधिकारी जयप्रकाश तिवारी, एएचटीयू प्रभारी आलोक पाण्डेय, सीडब्ल्यूसी के मैत्री सिंह, किशोर न्याय बोर्ड सदस्य प्रमिला गुप्ता, वन स्टाप सेंटर प्रबंधक नीतू भारती एवं मनोवैज्ञानिक मीनू जायसवाल व जिले के समस्त निरीक्षक, उपनिरीक्षक, थानाध्यक्ष, पुरूष एवं महिला आरक्षी उपस्थित रहे।

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Websiteपर बने रहें…

error: Content is protected !!