October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

बढ़ीं दूरियां…केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह अपने ट्वीटर वाल से सीएम नीतीश की फोटो हटा पीएम मोदी को दी जगह

केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह इन दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आंखों की किरकिरी बनते जा रहे हैं, जबकि कभी आंखों का तारा कहे जाने वालों में से थे…पर अब नीतीश कुमार और आरसीपी सिंह के बीच की दूरियां इस कदर बढ़ गईं हैं कि आरसीपी सिंह ने अपने ट्वीटर वाल से नीतीश कुमार की फोटो तक हटा दिया है और अब उनकी जगह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो लगा दिया है। बिहार में चर्चा है कि नीतीश कुमार इस बार आरसीपी सिंह को राज्यसभा नहीं भेजेंगे। ऐसे में आरसीपी सिंह का मंत्री पद जा सकता है। अपना मंत्री पद बचाने के लिए वह भाजपा के पाले में जा सकते हैं और भाजपा उन्हें अपने कोटे से राज्यसभा भेज सकती है।

जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे आरसीपी सिंह पिछले साल मोदी मंत्रिमंडल विस्तार में केंद्रीय इस्पात मंत्री बने। कहा जाता है कि आरसीपी सिंह के केंद्र में मंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार और उनके बीच दूरियां बढ़ गईं। भाजपा और आरसीपी सिंह की करीबियों से नीतीश कुमार नाराज हैं। नाराजगी का आलम यह है कि उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर दिए गए परिचय में जदयू का पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पद को हटा दिया है।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पैतृक जिला नालंदा के रहने वाले आरसीपी सिंह 1984 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। केंद्र में रेलवे मंत्री बनने के दौरान नीतीश कुमार ने कद्दावर समाजवादी नेता बेनी प्रसाद वर्मा की सलाह पर आरसीपी सिंह को अपना ओएसडी बनाया था। उसके बाद आरसीपी सिंह नीतीश कुमार के बेहद करीब आ गए। नीतीश कुमार के कहने पर आरसीपी सिंह ने आईएएस से वीआरएस लेकर राजनीति में आए और नीतीश कुमार ने उन्हें जदयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष तक बनाया। कभी आरसीपी सिंह के कहने पर जदयू में लोकसभा एवं विधानसभा उम्मीदवारों को टिकट दिया जाता था। लेकिन आज यह जोड़ी टूटने के कगार पर है। अगले एक सप्ताह में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

बिहार में राज्यसभा की पांच सीटों पर चुनाव है। संख्याबल के अनुसार इनमें से दो भाजपा और दो राजद के कोटे में आएंगी एवं महज एक सीट जदयू के हिस्से में आएगी। उधर, जदयू ने अपने हिस्से की सीट पर पार्टी के पुराने एवं समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिज के करीबी रहे अनिल हेगड़े को उम्मीदवार घोषित कर दिया है। ऐसे में यदि आरसीपी सिंह को भाजपा उम्मीदवार घोषित नहीं करती है तो राज्यसभा सदस्यता के साथ-साथ आरसीपी सिंह का मंत्री पद जा सकता है।

यह भी पढ़ें…

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Websiteपर बने रहें…

error: Content is protected !!