October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

‘अग्निपथ भर्ती योजना’ : देवरिया में 5 घंटे तक चला उत्पात, पुलिस-प्रशासन की सूझ-बूझ से थमा शोर

सेना में भर्ती के नए नियम ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के जारी विरोध में देवरिया से खबर है कि यहां वाराणसी-गोरखपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस प्रर्दशकारियों की पकड़ से दूर निकल गई, इसलिए ट्रेन सही सलातम देवरिया से पास हो गई। बताया जाता कि करीब 5 घंटे तक उत्पात चलता रहा, लेकिन पुलिस और प्रशासन की सूझ-बूझ से उत्पाती शोर थम गया। अधिकारियों को 20 जून तक अल्टीमेटम देते हुए प्रर्दशकारी अपने-अपने घरों को निकल गए।

खबर है कि शुक्रवार को दिन के करीब 10 बजे बड़ी संख्या में विरोध दर्ज कराने जुटे प्रर्दशनकारियों का जत्था पहले शहर के सुभाष चौक पर बवाल काटा। यहां से फिर इनका जत्था देवरिया सदर रेलवे की ओर बढ़ गया। उस दौरान स्टेशन पर इंटरसिटी एक्सप्रेस स्टेशन पर रुकने के बाद पास हो रही थी। स्टेशन पर पहुंचे प्रर्दशकारी युवा ट्रेन के पीछे दौड़े, लेकिन ट्रेन उनकी पकड़ से दूर निकल गई। यदि ट्रेन खुलने के कुछ देर पहले प्रर्दशनकारी स्टेशन पहुंचे होते तो, शायद वह इंटरसिटी एक्सप्रेस को अपना निशाना बनाने से नहीं चूकते। यूपी में बलिया के बाद देवरिया का नाम ट्रेन में आग लगाने में शुमार हो जाता।

ट्रेन के चले जाने के बाद आक्रोशित युवा रेलवे ट्रैक, प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर प्रदर्शन करने लगे। अपने गुस्से आगे ये पुलिस की एक भी नहीं सुन रहे थे। पुलिस उन्हें समझाने की कोशिश करे और वे अपनी मांग के समर्थन में नारा लगाते रहे। आक्रोशित युवा केंद्र सरकार से ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ को वापस लेने की मांग कर रहे थे। आरपीएफ, जीआरपी और सिविल पुलिस मौके पर मोर्चे पर डटी रही। आलम यह था कि सुरक्षकर्मी एक तरफ से ट्रैक से युवाओं को हटाने का प्रयास कर रहे थे, वहीं दूसरी तरफ से कुछ युवा ट्रैक पर आ जा रहे थे।

सुरक्षा और संरक्षा के लिहाज से देखते ही देखते रेलवे स्टेशन पर बड़ी संख्या में फोर्स तैनात कर दी गई। स्टेशन पर एसपी संकल्प शर्मा खुद मुस्तैद रहे। इनके अलावा एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज, सदर एसडीएम सदर सौरभ सिंह, सीओ सीटी श्रीयश त्रिपाठी और कोतवाल दल-बल के साथ डटे रहे। युवाओं के आक्रोश को देखते हुए ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर ही रोक दिया गया था। किसी तरह पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आंदोलनकारी युवाओं को समझाने में कामयाब हुए तब करीब दिन के 2 बजे उत्पाती शोर थमा।

यह भी पढ़ें…सेना में भर्ती के नए नियम को लेकर देश के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन, ट्रेनों पर पथराव, बोगियों में लगा दी गई आग  

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Websiteपर बने रहें…

error: Content is protected !!