October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

देवरिया में किसान की बेटी अंशु प्रदेश के टॉप टेन में और मंडल में प्रथम, कहा-वरदान है ऑनलाइन प्लेटफार्म

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश की टॉप टेन की सूची में शामिल और गोरखपुर मण्डल को टॉप करने वाली देवरिया की अंशु यादव बेहद सामान्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं। वह किसान की बेटी हैं, उनकी मां भी महज हाईस्कूल पास हैं और गृहस्थी का काम संभालती हैं। जिले के पिछड़े क्षेत्र में शामिल भटनी के बेहराडाबर गांव के कौलाछापर की रहने वाली अंशु ने अपनी पढ़ाई में शिक्षकों के अलावा यू ट्यूब की काफी मदद ली।

बेहराडाबर गांव के कौलाछापर निवासी दिनेश यादव चीनी मिल में काम करते थे। करीब 10 साल पहले चीनी मिल बंद हो गई तो घर पर रह कर खेती बारी करने लगे। हैसियत के नाम पर चार कमरे का एक पक्का मकान व दो तीन बीघे की खेती है। उनकी तीन बेटी व एक बेटी में अंशु सबसे छोटी है।

शनिवार को जैसे ही हाईस्कूल का रिजल्ट आया पूरा घर खुशी से झूम उठा। अंशु को तो विश्वास ही नहीं हो रहा था कि उसने न प्रदेश की टॉप टेन सूची में स्थान हासिल किया है, बल्कि गोरखपुर मण्डल में भी सर्वाधिक अंक हासिल किया है। अंशु घर के पास ही स्थित श्री बच्चन भीम राव अम्बेडकर इंटर कॉलेज से हाईस्कूल की परीक्षा दी थी। उसने बताया कि कोर्स पूरा करने के लिए शिक्षकों से मार्ग दर्शन लेने के साथ ही उसने यूट्यूब की मदद ली। स्कूल से आने के बाद वह कहीं कोचिंग करने नहीं जाती थी। मां के साथ घर के काम में हाथ बंटाने के बाद प्रतिदिन छह से सात घन्टे पढ़ाई करती थी।

पकवान बनाने की शौकीन है टॉपर अंशु

जनपद के कौलाछापर गांव की अंशू को विभिन्न तरह के व्यंजन बनाने का शौक है। वह रोज पढ़ाई के साथ ही यू ट्यूब के जरिए नए नए पकवान भी बनाना सीखती है। इसके अलावा संगीत सुनना भी पसंद है। समय मिलने पर कभी-कभी पिक्चर भी देखती हैं। अंशु का कहना है कि पढ़ाई के साथ ही साथ यह सब भी जरूरी है। अंशु का कहना है कि ग्रामीण अंचल के छात्रों के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म वरदान है। उसने इसका भरपूर लाभ लेने की अपील भी की। अंशु के अनुसार उसके भाई हरिओम बीएससी की पढ़ाई गोरखपुर विश्व विद्यालय से कर रहे हैं। वह शुरू से ही उसे पढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। भाई ने ही उसे यूट्यूब पर चलने वाले ऑनलाइन क्लास आदि की जानकारी दी थी। उसने अपनी सफलता का श्रेय भाई-बहनों के साथ ही अपनी मां सरिता देवी व पिता दिनेश यादव सहित पूरे परिवार को दिया।

रिजल्ट आते ही मिलने लगी बधाई

परिणाम आते ही अंशु के भाई हरिओम ने बताया कि वह मण्डल में प्रथम स्थान प्राप्त की है, इसकी जानकारी मिलते ही दोस्त मित्र, विद्यालय के सभी शिक्षक और आस पास के ग्रामीणों ने भी को मिठाई खिलाकर उसे शुभकामनाएं दीं। ग्राम प्रधान अमीन अंसारी, भाजपा नेता जेपी मिश्र, भूलन पाण्डेय, राधेश्याम  आदि ने अंशु को बधाई दी है।

जनपद की टॉप टेन में श्री कृष्ण शिक्षण संस्थान इंटरमीडिएट कॉलेज भलुअनी की तीन छात्राएं

उधर, श्री कृष्ण शिक्षण संस्थान इंटरमीडिएट कॉलेज भलुअनी की छात्राओं ने यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा में जिले में परचम लहराया है। यहां की तीन छात्राओं ने जिले के टॉप टेन की सूची में शामिल हुई हैं। छात्रा श्रुति गोंड ने 88.20 प्रतिशत प्राप्त कर तीसरा स्थान, ज्योति गोंड 87.40 प्रतिशत अंक प्राप्त कर पांचवां और पल्लवी यादव ने 86.20 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले की टाप टेन में अपनी जमह बनाई।

नवयुग निर्माण के बच्चों ने हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा में लहराया परचम

देवरिया खास स्थित युग निर्माण शिक्षण संस्थान इंटर कॉलेज के हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा फल 100% रहा। हाईस्कूल की परीक्षा में अंशिका कुशवाहा ले 89.16 % अंक लाकर प्रथम स्थान, ज्योति कुशवाहा ने 89% द्वितीय स्थान एवं निशांत कुशवाहा ने 88% अंक पाकर तृतीय स्थान में अपनी जगह बनाई है। इंटरमीडिएट की परीक्षा में सुधा प्रजापति 76.8% अंक लाकर प्रथम स्थान, सुप्रिया त्रिपाठी 76% द्वितीय स्थान, अपर्णा तिवारी 75.4% लाकर तीसरे स्थान पर रही।

विद्यालय की प्रबंधक संगीता पांडे ने बच्चों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। विद्यालय के प्रधानाचार्य कमलेश सेन ने बच्चों को अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने पर मिठाई खिलाकर उनका उत्साहवर्धन किया। उपप्रधानाचार्य हरिशंकर मणि ने बच्चों को सतत संघर्ष की सलाह दी। इस अवसर पर विद्यालय के अध्यापकगण में आलोक पांडे, सुरेंद्र मणि, अमित दुबे, सुरभि श्रीवास्तव, अंजनी द्विवेदी, सृष्टि पांडे, वर्षा साहनी, गगन तिवारी , तथा आरपी सिंह उपस्थित रहे।

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Websiteपर बने रहें…

error: Content is protected !!