October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

छात्रवृत्ति से विद्यार्थियों के कई सपने साकार होते हैं : डीएम

देवरिया में हुआ पूर्व दशम एवं दश्मोत्तर छात्रवृत्ति कार्यशाला का आयोजन, डीएम बोले-स्कॉलरशिप साधनहीन छात्रों के लिए आवश्यक, न छूटे एक भी पात्र छात्र

डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह कहा कि छात्रवृत्ति से विद्यार्थियों के कई सपने साकार होते हैं। कहा कि शासन की चलाई जा रहीं विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाएं गरीब और साधनहीन छात्रों को शिक्षा पाने की सुविधा उपलब्ध कराती हैं। इन छात्रवृत्ति योजनाओं से कई लोगों के सपने और आकांक्षाएं जुड़ी हैं, इसलिए समस्त अधिकारी कर्मचारी व नोडल अधिकारी पूरी निष्ठा से छात्रवृत्ति बनाने के कार्यक्रम को सफल बनाएं। कोई भी पात्र बच्चा न छूटे यह सुनिश्चित किया जाए। धनाभाव में किसी छात्र की शिक्षा अधूरी न रह जाए, यह हमारी जिम्मेदारी और जवाबदेही है। छात्रवृत्ति योजनाओं से विद्यार्थियों के जीवन का वृक्षारोपण होता है, जिसके बलबूते वे शिक्षा प्राप्त कर राष्ट्रनिर्माण में योगदान देते हैं।

मौका था मंगलवार को टाउनहॉल ऑडिटोरियम में आयोजित पूर्व दशम छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति के संबन्ध में इंटर कॉलेज, महाविद्यालय, पॉलीटेक्निक के प्रधानाचार्य एवं नोडल अधिकारियों के प्रशिक्षण के लिए जनपद स्तरीय कार्यशाला का। यहां डीएम ने बताया कि पूर्व दशम (9वीं व 10वीं) एवं दशमोत्तर कक्षाओं के लिए सत्र 2022-23 में छात्र-छात्राओं द्वारा छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए 18 मई से 7 अक्टूबर आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी छात्र-छात्राओं द्वारा वांछित संलग्नको सहित संस्था विद्यालय में जमा कराने की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर निर्धारित है।

सीडीओ रवींद्र कुमार ने कहा कि समस्त नोडल अधिकारी अपने-अपने शैक्षणिक संस्थानों में जागरुकता अभियान चलाकर छात्रों को आवेदन करने के लिए जागरूक करें और पूरी प्रक्रिया से अवगत कराएं। आवेदन की अंतिम तिथि की प्रतीक्षा न करें। कई बार अंतिम समय में सर्वर पर दबाव पड़ने से समस्या आती है।

डीपीओ/जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी कृष्णकांत राय ने बताया कि छात्रों का आवेदन ऑनलाइन संस्था द्वारा प्राप्त करने, वेरीफाई करने तथा अग्रसारित करने की सुविधा दी गई है। विद्यार्थी अपना आवेदन समय रहते भर लें और वांछित सूचनाओं को सही-सही भरें।

इस दौरान प्रधानाचार्य, नोडल अधिकारियों के साथ प्रश्नोत्तर सत्र का आयोजन कर कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराई गईं। इस अवसर पर डीआईओ एनआईसी कृष्णानन्द यादव, जिला युवा कल्याण अधिकारी नितीश कुमार राय, एडीआईओएस सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें…

error: Content is protected !!