October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

डॉक्टरों की कमी को दूर करेंगे संविदा वाले डॉक्टर, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सीएमओ को दिया निर्देश

देवरिया दौरे पर पहुंचे डिप्टी सीएम ने सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत की बानगी देखी, जिम्मेदारों से कहा-समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उन्नयन के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को ही मिले।

जनपद में जल्द दूर होगी डॉक्टरों की कमी की समस्या, क्योंकि डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सीएमओ को जनपद में चिकित्सकों के रिक्त पदों को संविदा के आधार पर तत्काल भरने का निर्देश दिया है। उन्हें बताया गया कि जनपद में 206 चिकित्सकों के स्वीकृत पदों के सापेक्ष 137 स्थायी चिकित्सक व 52 संविदा चिकित्सक कार्यरत हैं। इसके बाद उन्होंने उक्त निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने सीएमओ, डिप्टी सीएमओ और समस्त एसीएमओ को भी मरीजों को देखने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उन्नयन के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को ही मिले।

डिप्टी सीएम गुरुवार को देवरिया के दौरे पर थे। उन्होंने विकास भवन स्थित गांधी सभागार में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की। इसके पहले उन्होंने जनपद भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं की जमीनी हकीकत की बानगी भी देखी। उन्होंने सेहत महकमे के जिम्मेदारों से कहा कि वे हैल्थ वेलनेस सेन्टर में संजीवनी ‘एप’ के माध्यम से टेलीमेडिसिन सेवा को बढ़ावा दें। कहा कि संजीवनी ‘एप’ के माध्यम से देवरिया का व्यक्ति प्रदेश या देश के विख्यात चिकित्सकों से परामर्श प्राप्त कर सकता है।

आयुष्मान कार्ड बनाने की समीक्षा के बाद उन्होंने कहा कि प्रत्येक आशा प्रतिदिन 20 से 25 आयुष्मान कार्ड बनाएं एवं सरकार की जन कल्याणकारी योजना का लाभ गरीब लोगों तक पहुंचाएं। जिला अस्पताल में शुगर, रैबीज व टिटनेस सहित अन्य सभी ऐसी दवाओं की ससमय खरीद सुनिश्चित कर ली जाए, जिनका स्टाक कम है। साथ ही गौरी बाजार सीएचसी के उन्नयन का निर्देश दिया।

डिप्टी सीएम ने जनपद में पर्यटन सर्किट विकसित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जनपद के प्रमुख पर्यटन स्थल जैसे कि देवरहा बाबा आश्रम, दीर्घेश्वर नाथ मंदिर, दुग्धेश्वर नाथ मंदिर एवं शहीद रामचन्द्र विद्यार्थी स्मारक को पर्यटन मानचित्र पर लाने की योजना बनायी जाए। ओडीओपी योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि जनपद में एक ओडीओपी उत्पादों को समर्पित व्यवसायिक केन्द्र स्थापित किया जाएं, जहां पर लोग ओडीओपी उत्पादों को एक छत के नीचे खरीद सके। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के जिम्मेदारों से कहा कि वे लोकल फॉल्ट को समय से दुरुस्त कराएं। निर्धारित अवधि में खराब ट्रांसफॉर्मर बदले जाएं। उन्होंने खतरनाक तरीके से लटकने वाले बिजली के तारों को चिन्हित कर शीघ्र ही बदलने की कार्रवाई की जाए।

डीप्टी सीएम ने जल जीवन मिशन, मुख्यमंत्री सुमंगला योजना, अमृत सरोवर योजना, सामूहिक विवाह योजना, वृद्धापेंशन योजना, टेबलेट वितरण, व्यक्तिगत शौचालय, सामूहिक शौचालय, खाद्यान्न वितरण, पीएम किसान सम्मान निधि योजना सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उनहोंने समस्त योजनाओं को शासन की मंशा के अनुरूप समाज के अंतिम पायदान पर खडे व्यक्ति के हित में पूरी निष्ठा एवं गुणवत्ता के साथ क्रियान्वित करने का निर्देश दिया। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने डिप्टी सीएम को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन किया जाएगा।

दौरे के दौरान डिप्टी सीएम सबसे पहले आदर्श नगर पंचायत गौरी बाजार स्थित कान्हा गोआश्रय स्थल पहुंचें। वहां उन्होंने वास्तविक स्थिति का जायजा लिया। गायों की पूजा की और उन्हें गुण व चना खिलाया। उन्होंने निराश्रित गो-वंश संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों को और प्रभावी बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। बताया गया कि वर्तमान समय में जनपद के कुल 41 गो-आश्रय स्थलों में 3517 गो-वंश संरक्षित हैं। 2,87,886 गो-वंशीय पशुओं की ईयर टैगिंग हो चुकी है।

इसके उपरांत वे आंगनबाड़ी केंद्र, लबकनी प्रथम पहुंचकर वहां बच्चों से पठन-पाठन व आंगनबाड़ी केंद्र के बारें में जानकारी ली। वह कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय मिश्रौलिया भी पहुंचे और बच्चों से संवाद कर जानकारी प्राप्त की। अमर शहीद स्व. रामचन्द्र विद्यार्थी जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया।

पुलिस लाइन स्थित निर्माणाधीन ट्रांजिट हॉस्टल पहुंचकर निर्माण कार्यों की प्रगति का निरीक्षण किया। मलिन बस्ती भटवलिया पहुंचे, वहां उन्होंने लोगों से संवाद कर विभिन्न योजनाओं के मिल रहे लाभों की हकीकत जानी। महर्षि देवराहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय देवरिया में चिकित्सकों के साथ बैठक कर विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर व्यापक चर्चा किए व आवश्यक दिशा निर्देश दिया। उन्होंने मेडिकल के छात्रों से संवाद कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस दौरान उन्होंने पौधरोपण भी किया।

समीक्षा बैठक में सदर सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी, सदर विधायक  शलभ मणि त्रिपाठी, रुद्रपुर विधायक जय प्रकाश निषाद, बरहज विधायक दीपक मिश्रा शाका, एसपी संकल्प शर्मा, सीडीओ रवींद्र कुमार, सीएम डॉ. राजेश झा, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. राजेश बरनवाल, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, सीएमएस डॉ. एएन वर्मा,   डीसी मनरेगा बीएस राय, डीपीओ कृष्णकांत राय, डीपीआरओ अविनाश कुमार, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी आरके सिंह, अधिशासी अभियंता विद्युत राम सेवक राम, अधिशासी अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण विभाग अबरार अहमद, अधिशासी अभियंता सिंचाई डीके गर्ग, अधिशासी अभियंता बाढ़ एनके जाडिया, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें…

error: Content is protected !!