October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

यूपी विधानसभा अध्यक्ष ने समितियों के सभापति और सदस्यों को कार्य और जिम्मेदारियों का पाठ पढ़ाया

यूपी विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने विधानसभा की गठित समितियों के सभापति और सदस्यों को उनके कार्य और जिम्मेदारियों का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में विधानसभा की समितियों का बड़ा योगदान होता है। इनके काम से सरकार की नीतियों का लाभ जनता को मिलना चाहिए। कहा कि संविधान के अनुसार जो अधिकार विधायिका को मिले हैं, उसके अनुसार ही कार्य करें। उन्होंने कहा कि सभी समितियों के सदस्य जिलों में जाकर सच्चाई को जानने का काम करें और नियमित बैठकों का आयोजन कर अपनी दक्षता दिखाएं। वर्षो से लंबित पडे़ मामलों का निस्तारण करें।

उक्त बातें सोमवार को विधानसभा की गठित समितियां लोक-लेखा, सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम, महिला एवं बाल विकास संयुक्त समिति व प्राक्कलन समिति की बैठक के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि इन सभी समितियों में एक से एक अनुभवी सदस्य हैं। हमें इस बात का ख्याल रखना होगा कि समिति में शामिल सदस्यों की जितनी वरिष्ठता होती है, उतनी ही बड़ी उनकी जिम्मेदारी भी होती है। विधानसभा अध्यक्ष ने समिति के सदस्यों को इस बात के संकेत दिए कि लगातार तीन बैठकों में उपस्थित न होने पर किसी अन्य सदस्य को उनके स्थान पर अवसर दिया जा सकता है।

लोकलेखा समिति की बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह सबसे महत्वपूर्ण समिति होती है। लोकतांत्रिक व्यवस्था के अर्न्तगत सरकार का जो धन खर्च होता है, वह जनता का होता है। इस पर निगाह रखने की जिम्मेदारी लोकलेखा समिति की होती है। समितियों के पास अधिकार भी हैं, तो कुछ अंकुश भी है। इस बात की भी चिंता करनी होगी कि कम से कम खर्च मे जनता का अधिक से अधिक काम हो सके।

उद्घाटन बैठक के अवसर लोक-लेखा, समिति के सभापति महबूब अली, सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम, समिति के सभापति मनीष असीजा, महिला एवं बाल विकास संयुक्त समिति की सभापति नीलिमा कटियार, प्राक्कलन समिति के सभापति लोकेन्द्र प्रताप सिंह एवं सभी समितियों के सदस्य तथा विधान सभा के प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे समेत अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें…

error: Content is protected !!