September 17, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

कृषि मंत्री ने कहा, तकनीक से ट्रांसफॉर्म होगी यूपी की खेती

1 min read
Ag-Tech Start-up Summit-2024।

Ag-Tech Start-up Summit-2024।

लखनऊ में आयोजित एग-टेक स्टार्ट-अप समिट-2024 में कृषि क्षेत्र के नवाचारों पर जोर

UP: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि उत्तर प्रदेश की कृषि क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं, जो राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एग-टैक पॉलिसी 2024 की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य कृषि में नवाचारों को प्रोत्साहित करना है।

कृषि मंत्री ने कहा कि भारत केवल अपने लिए नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए कृषि का पावर हाउस है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 75 प्रतिशत तक कृषि योग्य भूमि है, जो इस दिशा में एक महत्वपूर्ण ताकत है। कृषि मंत्री ने उक्त बातें गुरुवार को राजधानी लखनऊ के होटल ताज में आयोजित एग-टेक स्टार्ट-अप समिट-2024 में कही।

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि प्रत्येक किसान को उसके उत्पादन की अधिकतम कीमत मिले। इसके लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम लागू किए जा रहे हैं। उन्होंने डिजिटल इंडिया के तहत कृषि क्षेत्र में डिजिटलकरण को प्राथमिकता देने की बात की। उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने डिजिटल कृषि के अंतर्गत मृदा स्वास्थ्य परीक्षण, फार्म व फार्मर रजिस्ट्रेशन और वेदर गेज स्टेशन जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं में टेक्नोलॉजी की संभावनाओं की की जानकारी दी।

समिट में श्रम एवं सेवायोजन मंत्री अनिल राजभर ने कहा कि आज के युग में टेक्नोलॉजी और डिजिटल नवाचार बेहद महत्वपूर्ण हो गए हैं। कृषि में टेक्नोलॉजी और डिजिटलकरण के लाभों पर की चर्चा कर कहा कि इससे किसानों को न केवल बेहतर उत्पादन मिलेगा, बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

समिट के दौरान मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने एग-टेक स्टार्ट-अप समिट-2024 के अवसर पर विजन डॉक्यूमेंट लॉन्च किया। कहा कि यह डॉक्यूमेंट कृषि क्षेत्र में नवाचारों और तकनीकी विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और भविष्य में कृषि के विकास के लिए एक रोडमैप प्रदान करता है।

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें…

error: Content is protected !!