October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

DEORIA में एक दिन की डीएम बनीं 12वीं की छात्रा खुशी

देवरिया : जनसुनवाई करते एक दिन की डीएम खुशी मणि त्रिपाठी।

देवरिया : जनसुनवाई करते एक दिन की डीएम खुशी मणि त्रिपाठी।

UP: बेटियों के सम्मान में देवरिया डीएम दिव्या मित्तल ने सूबे में एक अनूठी मिशाल पेश की है। कक्षा 12वीं में पढ़ने वाली छात्रा को एक दिन का डीएम बनाकर अपनी कुर्सी सौंप दी। देवरिया जनपद की बेटियों के लिए मंगलवार का दिन गर्व से भरा रहा। बेटियां बेटों से कम नहीं हैं वे भी कुछ भी कर सकती है, इस भाव का प्रवाह पूरे दिन जनपद में होता रहा। जी हां, यह सच है जो आप देख, सुन और पढ़ रहे हैं। “बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ” अभियान के तहत देवरिया डीएम दिव्या मित्तल ने अपने विशेषाधिकार का प्रयोग करते हुए पीएमश्री राजकीय इंटर कॉलेज में कक्षा 12वीं की छात्रा खुशी मणि त्रिपाठी को एक दिन का डीएम बनाया।

यह भी पढ़ें..DEORIA के विशाल मद्धेशिया को मिला राष्ट्रीय सेवारत्न अवॉर्ड-2024

मीडिया से बातचीत में देवरिया डीएम दिव्या मित्तल ने कहा कि दुर्भाग्य है कि आज भी हमारे समाज में जब बेटी पैदा होती है तो बोझ समझा जाता है। लोग बेटियों को बेटों से कम आंकते हैं। “बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ” अभियान के तहत आज मैंने जो इनेसिटव लिया है इससे समाज को यहीं संदेश देना चाहती हूं कि आज बेटियां बेटों से कम नहीं हैं। जैसे बेटे के जन्म पर खुशी मनायी जाती है, वैसे ही बेटी के जन्म पर भी खुशी मनाएं। इसी उद्देश्य के तहत जिला अस्पताल में बेटियों के जन्म पर आयोजित जन्मोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुई और एक बिटिया खुशी मणि त्रिपाठी को जो 12वीं की छात्रा है उसे एक दिन का डीएम बनाया। जनपद की हर महिला अधिकारी अपने कार्य में यह उद्देश्य रखें कि इस जनपद की बच्चियां उन्हें देखकर प्रेरणा लें कि वे किसी कम नहीं हैं, वे भी कुछ कर सकती है।

प्रतीकात्मक रूप से जिले की कमान संभाल रही बिटिया खुशी एक दिन की डीएम के तौर पर पूरे दिन विभिन्न कार्यक्रमों का हिस्सा बनी, जैसे जिला अस्पताल में बच्चियों के पैदा होने के उपलक्ष्य में आयोजित जन्मोत्सव कार्यक्रम, 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर आयोजित प्रशासन की बैठक में भाग लेकर अपना विचार सांझा किया। एक दिन की डीएम बनीं बिटिया ने डीएम चेंबर में डीएम की कुर्सी पर बैठकर जनता दर्शन के दौरान जनसमस्याओं की भी सुनवाई की।

बिटिया खुशी ने दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती समारोह को लेकर महात्मा गांधी द्वारा अपनाये गए अहिंसा के मार्ग के महत्व पर अपना विचार सांझा किया। कहा कि 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अहिंसा की ताकत को प्रदर्शित किया जाए। खासकर युवाओं को अहिंसा के मार्ग के विषय में बताया जाए, जिससे युवा पीढ़ी में बढ़ती उग्रता की प्रवृत्ति को नियंत्रित किया जा सके।

तस्वीरों में देखें…प्रतीकात्मक रूप से जिले की कमान संभाल रही बिटिया खुशी एक दिन की डीएम के तौर पर पूरे दिन विभिन्न कार्यक्रमों का हिस्सा बनी…

इसके बाद जनपद की डीएम दिव्या मित्तल ने गांधी जयंती समारोह कार्यक्रम की रूपरेखा की विस्तृत जानकारी दी, जैसे कब कहां कैसे कौन से कार्यक्रम आयोजित किए जाने है और कहा किस की क्या जवाबदेही होगी। जनपद के मुख्य राजस्व अधिकारी जेआर चौधरी, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव सहित जनपद के सभी जिलास्तरीय अधिकारी इस बैठक के गवाह बने।

यह भी पढ़ें..जीआई टैग उत्पाद में उत्तर प्रदेश नंबर वन

यह भी पढ़ें…यूपी के पूर्वांचल में 2027-विधानसभा चुनाव को लेकर ताल ठोक रही सैंथवार बिरादरी

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें…

error: Content is protected !!