September 19, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

उत्तराखंड में बारिश का कहर, अब तक कुल 34 मौतें

1 min read

Notice: Trying to get property 'post_excerpt' of non-object in /home/u305984835/domains/khabarichiraiya.com/public_html/wp-content/themes/newsphere/inc/hooks/hook-single-header.php on line 67

उत्तराखंड में बेमौसम आफत की बरसात हो रही है और ऐसी बारिश हुई की चारों ओर सिर्फ तबाही का मंजर है। नैतीताल-हल्दवानी-रामगढ़-चमोली, हर जगह बाढ़ का सितम है। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि बारिश के कारण अब तक 34 की मौतें हो चुकी हैं और 5 लापता हैं। मृतकों के परिवारों को 4 लाख रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। घर गंवाने वालों को 1 लाख 9 हजार रुपए दिए जाएंगे। जिन लोगों ने अपना पशुधन खो दिया है, उन्हें हर संभव मदद दी जाएगी।

उत्तराखंड के रामगढ़ ब्लॉक में बादल फटने के बाद भारी तबाही आई। नैनीताल में तो भारी बारिश के बाद सड़कों पर झील बहन लगी है। गाड़ियां माचिस के डिब्बों की तरह बहीं। इतना पानी है कि पूरी की पूरी कार डूब गई। नैनीताल में झील किनारे तोड़कर बह रही है। आसपास के रिहयाशी इलाकों में झील का पानी घुस गया है। लोगों के घरों में पानी भर गया है। करीब 20 घंटों से लगातार जारी बारिश ने अक्टूबर में नैनीझील के जलस्तर के सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले। नैनीताल में 200 मिमी से ज्यादा की बारिश दर्ज हो चुकी थी, जिसकी वजह से झील का जलस्तर 12.2 फीट के ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड को पार कर गया। झील का पानी ओवरफ्लो होकर माल रोड तक पहुंच गया।

नैनीताल के कई इलाकों में लैंडस्लाइड की घटनाएं भी हुई हैं। जिसके बाद क्रेन से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है ताकि रास्तों को खोला जा सके। रामनगर की हालत भी कुछ जुदा नहीं है। पूरे के पूरे इलाके में पानी भरा पड़ा है। रूद्रपुर की हालत तो ऐसी है कि यहां पूरे के पूरे मोहल्ले में पनी का पहरा है। लोग आठ-दस फीट पानी में तैरकर गुजर रहे हैं।

उत्तराखंड में भारी बारिश पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पीएम और गृह मंत्री को राज्य की मौजूदा स्थिति से अवगत करा दिया गया है। कई जगह मकान, पुल आदि क्षतिग्रस्त हो गए हैं। बचाव कार्यों के लिए तीन हेलीकॉप्टर तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें…

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें… 

 

error: Content is protected !!