October 2, 2024

खबरी चिरईया

नजर हर खबर पर

शैक्षिक और गैर-शैक्षिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश

विधानसभा स्थित सभागार में प्राविधिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल।

विधानसभा स्थित सभागार में प्राविधिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल।

UP: सूबे के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने जिम्मेदारों को शैक्षिक और गैर-शैक्षिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने का निर्देश दिया है। कहा है कि सभी भर्ती प्रक्रियाओं में शासन की आरक्षण नीति का पूरी तरह से पालन किया जाए।मंत्री ने जिम्मेदार अफसरों को कहा कि राज्य की तकनीकी और प्राविधिक शिक्षा संस्थानों की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं ताकि प्रदेश के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और बेहतर भविष्य मिल सके। उन्होंने कहा कि प्राविधिक शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे सुधार प्रदेश को तकनीकी शिक्षा का एक सशक्त केंद्र बनाएंगे और यह प्रयास युवाओं को रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध कराने में सहायक होंगे।

विधानसभा स्थित सभागार में मंत्री ने मंगलवार को प्राविधिक शिक्षा विभाग की समीक्षा की। इस बैठक में प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने शैक्षिक और गैर-शैक्षिक पदों पर भर्ती, नए राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की स्थापना, सत्र नियमन सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी दी।

बताया गया कि हरकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (एचबीटीयू), कानपुर में शैक्षिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया मार्च 2024 में पूरी हो चुकी है। वहीं, मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी), गोरखपुर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ में शैक्षिक पदों पर भर्ती प्रक्रियाधीन है।

मंत्री ने एकेटीयू को 31 अक्टूबर 2024 तक सभी शैक्षिक पदों पर भर्ती पूरी करने का निर्देश दिया। बताया गया कि राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों के शैक्षिक पदों पर भी भर्ती प्रक्रिया तेज की जा रही है और 504 पदों का अधियाचन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को भेजा गया है, जिस पर कार्यवाही जारी है। बताया गया कि एमएमएमटीयू गोरखपुर और एचबीटीयू कानपुर ने सत्र 2024-25 के लिए अपने शैक्षणिक कैलेंडर क्रमशः 10 जून और 12 जून को जारी कर दिए थे।

मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि भविष्य में सत्र नियमन और प्रवेश प्रक्रिया को समयबद्ध और अधिक पारदर्शी बनाया जाए ताकि छात्रों को कोई असुविधा न हो। डिग्री सेक्टर के पिछले तीन वर्षों के प्रवेश और प्लेसमेंट का विवरण प्रस्तुत किया गया।

डिप्लोमा सेक्टर के संस्थानों में शिक्षकों और विभिन्न श्रेणियों के पदों पर भर्ती की स्थिति पर भी बैठक में चर्चा की गई। अब तक 612 कर्मचारियों का स्थायीकरण किया जा चुका है और शेष प्रस्तावों पर तेजी से कार्यवाही की जा रही है। साथ ही, डिप्लोमा इंजीनियरिंग और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 12 जुलाई से 15 सितंबर 2024 तक काउंसिलिंग के छह चरणों को सफलतापूर्वक पूरा किया गया। शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षाओं का संचालन 21 अगस्त 2024 से शुरू हो चुका है।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू), लखनऊ और उसके घटक संस्थानों में शैक्षिक और गैर-शैक्षिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। विश्वविद्यालय स्तर पर प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के कुल 175 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। एचबीटीयू कानपुर में भी शैक्षिक पदों पर भर्ती की प्रक्रिया ससमय की जा रही है, जबकि मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय गोरखपुर में 110 शैक्षिक पदों पर भर्ती के लिए स्क्रीनिंग की जा रही है। बैठक में प्रभारी महानिदेशक प्रविधिक शिक्षा अविनाश कृष्ण सिंह, कुलपति एकेटीयू लखनऊ, एचवीटीयू कानपुर, एमएमएमटीयू गोरखपुर, संयुक्त सचिव प्रभाकर चन्द्र मिश्र समस्त निदेशक एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

आगे की खबरों के लिए आप हमारे Website पर बने रहें…

error: Content is protected !!